धुआं और धूल के कण का संकट (Smoke and dust particle crisis)

धुआं और धूल के कण का संकट (Smoke and dust particle crisis)

दिल्ली में, धुआं और धूल के कण ‘धुआं ‘ के रूप में बड़ी समस्याएं पैदा कर रहे हैं. धुआं का विशालकाय न केवल दिल्ली में बल्कि अन्य शहरों में भी चुनौती के रूप में देखा जाता है. ये धुआं कैसे दिखाई देते हैं, लेकिन यह कैसे तैयार किया जाता है, क्यों इसकी उतार चढ़ाव इतनी तेजी से दिखती है, उन्हें नियंत्रित करने के लिए क्या किया जाना चाहिए.

हर साल, भारत के कई प्रमुख शहर वायु प्रदूषण हैं, नवंबर-दिसंबर की अवधि की अवधि, जो उच्च वृद्धि की अवधि है, इस साल, कई महानगरीय शहर एक ही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं! दिल्ली एक प्रतिनिधि शहर के रूप में दुनिया भर में इस आपदा पर चर्चा कर रही है. मेट्रोपॉलिटन क्षेत्रों में, धुआं और धूल के कण एक अभिशाप बन रहे हैं और लाखों लोगों को स्वास्थ्य के एक बड़े संकट का सामना करना पड़ रहा है.

दिल्ली आज दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है. एक अनुमान के अनुसार, हर साल दिल्ली में 11 हजार से ज्यादा लोग मारे जाते हैं. 2013-14 के बाद से, बढ़ते वाहन यातायात, औद्योगिक उत्सर्जन, निर्माण और खेत की भूमि में जलने की प्रबल जलती हुई, प्रदूषण की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है. दिल्ली में, 2.5 माइक्रोमीटर (suspended particulate matter) की वार्षिक मात्रा प्रति घन मीटर 153 माइक्रोग्राम है. यह अनुपात 60 माइक्रोग्राम होने की उम्मीद है. वॉल्यूम के 10 माइक्रोमीटर से कम फ्लोटिंग ठोस पदार्थों की वार्षिक मात्रा हवा में 2 घन मीटर और 292 माइक्रोग्राम है. इससे नागरिकों की श्वसन शिकायतों में बड़ी वृद्धि हुई है; इसके अलावा, तापमान में उतार-चढ़ाव की घटनाएं, दृश्यता कम हो जाना (visibility decreases), और हवाई यातायात को बंद करना आदि .

दिल्ली में वायु प्रदूषण का यह स्तर इतनी खतरनाक स्थिति तक पहुंच गया है कि, दृश्यता घटने, सड़क दुर्घटनाओं, उड़ान रद्दीकरण की घटनाओं और स्कूलों और कॉलेजों के कारण प्रदूषण के कारण कॉलेज हर साल बंद होते हैं. दिल्ली एक बड़ा गैस कक्ष है! इस साल, 30 अक्टूबर को, 10 माइक्रोमेट्रिक कणों का आकार प्रति क्यूबिक मीटर 1519 माइक्रोग्राम था, प्रदूषण नियंत्रण विभाग द्वारा निर्धारित स्तर से पंद्रह फीट से अधिक! वह स्तर उस रात 1016 माइक्रोग्राम था. वर्ष 2016 में, दिल्ली में बीस प्रतिशत वाहन 2.5 माइक्रोमेट्रिक आकार के प्रदूषक के स्तर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं. इस साल, वर्ष 2018 में 40% की वृद्धि हुई है.

सीएनजी संचालित वाहनों के लॉन्च के प्रयासों के बावजूद, पर्यावरण अनुकूल दिल्ली मेट्रो, मोटर वाहनों की संख्या में वृद्धि, निर्माण में वृद्धि, और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले धुएं की घटनाओं में वृद्धि में कोई वृद्धि नहीं हुई है.

दुनिया भर के कई शहरों से तस्वीरें

यह तस्वीर अब तक सीमित नहीं है, लेकिन दुनिया के कई शहरों में इस जहरीले वायु प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) की रिपोर्ट के अनुसार, शहर की आबादी का अस्सी प्रतिशत शुद्ध हवा के सभी मानकों में श्वसन रोगों से प्रभावित होता है. दिल्ली, ब्रिटिश कोलंबिया (कनाडा), शंघाई, बीजिंग (चीन), लंदन (यूके), ग्लास्गो, एडिनबर्ग (स्कॉटलैंड), मेक्सिको सिटी, सैंटियागो (चिली), तेहरान (ईरान), लॉस एंजिल्स (कैलिफोर्निया), फियोना मक्खन (मंगोलिया ) कलिमंतन (दक्षिणपूर्व एशिया) जैसे कई विश्व शहर आज यहां पाए गए हैं.

पटना, ग्वालियर, रायपुर, अहमदाबाद, कानपुर और आगरा के कई शहर भी इन समस्याओं से प्रभावित हैं. महाराष्ट्र, मुंबई, पुणे, नासिक और नागपुर की स्थिति बहुत अलग नहीं है. कानपुर सूची में प्रथम क्रमांक पर है. प्रति घन मीटर 2.5 माइक्रोमीटर से कम शहर में तैरने वाली ठोस सामग्री का वार्षिक अनुपात हवा में 319 माइक्रोग्राम है. 10 माइक्रोमीटर से कम में 1 घन मीटर की वायु गुणवत्ता मुंबई में 104 से कम है, जबकि दुनिया के अन्य हिस्सों में, कैरो 284, ढाका 147 पर है और बीजिंग में केवल 92 माइक्रोग्राम हैं. पिछले साल 2 दिसंबर को दिल्ली की वायु प्रदूषण सूचकांक 331 थी. यह रविवार को बिल्कुल 3 9 0 था. फ्लोटिंग वाले माइक्रोस्कोपिक प्रदूषक का स्तर बहुत अधिक था.

प्रदूषण का उगम

वायु के इस प्रदूषण के इतिहास को देखते हुए, यह देखा जाता है कि केवल जब मनुष्यों ने अग्नि का आविष्कार किया और लकड़ी की आग शुरू करने के लिए आग का इस्तेमाल किया, तो केवल मानव निर्मित प्रदूषण शुरू हुआ. उसके बाद धीरे-धीरे इस तरह की आग से उत्पन्न धुआं घनी आबादी वाले शहरी बस्तियों की मोटाई में दिखाई देना शुरू कर दिया. औद्योगिक क्रांति के बाद, जब कोयले जला दिया गया, प्रदूषण का संकट और भी अंधेरा हो गया.

1850 के दौरान, काले धुएं और कोहरा (pea soup) का विशाल शहर लंदन की शहर की दीवार से हिलना शुरू कर दिया. इससे कई लोगों ने भी नेतृत्व किया. 1911 से, इस प्रदूषण को धुआं के रूप में नामित किया गया था. ‘धुआं’ नाइट्रोजन ऑक्साइड, सल्फर ऑक्साइड, ओजोन, कार्बन मोनोऑक्साइड और स्मोक के मिश्रण के रूप में प्रदूषण का एक प्रकार है. आजकल वाहनों से निकलने वाले धुएं के कारण प्रदूषण में बहुत तनाव है. वायु के औद्योगिक शहर में, इस तथ्य के कारण कि कारखाने में धुआं, परमाणु अवशोषित पानी की मात्रा बहुत अधिक है. यही कारण है कि कल्पद ध्रुक की एक बड़ी मात्रा का उत्पादन होता है. ज्वालामुखीय विस्फोटों के कारण, सल्फर डाइऑक्साइड और अन्य सूक्ष्म-कण इतनी धूल निकलते हैं. इसे एक व्हॉग (vog) कहा जाता है.

प्रदूषण को कम करने के सभी प्रयासों के बाद, लंदन शहर को धुआं और धुएं से धुएं से मुक्त कर दिया गया था; लेकिन आधुनिक समय में, वाहनों से प्रदूषण की मात्रा फिर से बढ़ने लगी है. संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में पिट्सबर्ग, पेंसिल्वेनिया, सेंट लुइस, मिसौरी जैसे कई शहरों में, वाहनों को हेडलाइट्स के साथ संचालित किया जा रहा है. 1948 में, डोनोरा, पेंसिल्वेनिया शहर में आस-पास की पहाड़ियों से घिरे दीवार में स्थिर धुंध के पांच दिन, मिश्रित रसायनों और सल्फ्यूरिक पौधों और शहर में सल्फरिक पौधों को हवा में जारी प्रदूषकों के साथ मिश्रित किया गया था और हजारों लोगों पर असर हुआ. इसके बाद आने वाले ‘स्वच्छ वायु अधिनियम'(clean air act) के बाद, यह सभी तरह से घट गया है.

प्रदूषण का रसायन शास्त्र (chemistry of pollution)

वायु प्रदूषण के स्तर मुख्य रूप से कार्बन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड, सल्फर ट्रायएक्साइड, नाइट्रिक और नाइट्रोजन ऑक्साइड, मीथेन, क्लोरोफ्लोरोकार्बन और माइक्रोस्कोपिक पदार्थ और हवा में दव की बूंदों के कारण होते हैं.

बड़े शहरों में अब दो मुख्य प्रकार के धुएं (धुआं) जैसे फोटोकैमिकल धुआं और औद्योगिक धुआं की जबरदस्त विविधताएं आ रही हैं. उपर्युक्त वर्णित सभी प्रदूषकों को सूरज की रोशनी के कारण ‘प्रकाशकरणिक धुआं’ कहा जाता है जो धुएं के गठन का कारण बनता है. वाहनों से निकलने वाला धुआं नाइट्रोजन ऑक्साइड का कारण बनता है. बड़े शहरों में,सवेरे स्वच्छ सूर्य प्रकाश के बाद दोपहर में पीले रंग का स्तर दिखने लगता है . यह आंखों को आग बनाता है और वे गिर जाते हैं. गर्म और शुष्क हवा के शहरी क्षेत्रों पर प्रकाश उत्सर्जक प्रभाव, जो बहुत सारी ऊर्जा का अनुभव कर रहे हैं.

कण 2.5 माइक्रोमेटर्स से 2.5 सेमी छोटे, आग से और डीजल जलाने से हवा में फैले हुए हैं, पर्यावरण में लंबे समय तक तैरते हैं और आसानी से पुरुषों के फेफड़ों में प्रवेश करते हैं. दिल्ली जैसे औद्योगिक शहरों में लोगों को सल्फर डाइऑक्साइड के कारण सल्फ्यूरिक एसिड यौगिकों का सामना करना पड़ता है, और सूक्ष्म पदार्थों जैसे कि राख राख, पराग, सीमेंट धूल, पीसने, कोयले की राख और पिग्मेंटेशन जैसे सूक्ष्म पदार्थों के कारण धूल का सामना करना पड़ता है. चीन, भारत, यूक्रेन और कुछ पूर्वी यूरोपीय देशों में जहां प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए बहुत अधिक प्रयास नहीं हैं, ऐसे मात्रा में धूल को बढ़ाने के लिए कोयले की बड़ी संख्या देखी जाती है.

कोयले, लकड़ी और धूल के तूफान, जंगल की आग जलने के अलावा, प्रदूषित हवा भारत की पहाड़ियों में कम मात्रा में इलाकों में बड़ी मात्रा में संग्रहित होती है. फसल जलती हुई, निर्माण स्थल में विशाल धूल का निर्माण भी सहायक है.

शहरों के साथ प्रदूषण लक्ष्य अब शहरों के पास के गांवों की ओर बढ़ते हैं. गांवों में 75% मौतों के कारणों के कारण वर्ष 2015 में आंकड़े उपलब्ध हैं. यह जानकारी हमें बताती है कि कैफीन लकड़ी और लकड़ी की आग से प्रदूषित प्रदूषित गैस का कारण बनता है. यह धुआं मुंबई, चेन्नई जैसे मेट्रोपॉलिटन शहरों की ओर फैलता है, इस तथ्य के कारण कि खेतों में खेतों को बनाया जाता है, इन प्रदूषकों को शहर की निर्माण की धूल, वाहनों से निकलने वाला धुआं, फैक्ट्री और अन्य उद्योगों से धुआं जाता है. चुला के उपयोग में 25 प्रतिशत वायु प्रदूषण का इस्तेमाल किया गया था. शहरों के पास ईंट भट्टियां भी सहायक हैं.

एक सर्वेक्षण के मुताबिक, भारत में जहरीले गैस प्रदूषण की समस्या शायद बहुत पुरानी है. आजकल, शहरों और आसपास के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण की संख्या में वृद्धि के कारण यह ध्यान देने योग्य हो गया है. चूंकि प्रदूषण की संख्या बढ़ जाती है, यह भी महसूस करना संभव है कि यह स्तर भारत में कई अन्य स्थानों पर पहुंच चुका है.

शहर की भूगोल, भूगर्भ विज्ञान, जलवायु, जनसंख्या घनत्व, औद्योगिक परिसरों की संख्या, छोटी कारों और ट्रकों की संख्या, और ईंधन का उपयोग ऐसी चीजों पर वायु प्रदूषण की मात्रा है.

जहां बारिश या बर्फ ऊंची है, ये शहर स्वाभाविक रूप से प्रदूषण से मुक्त हैं. इस संबंध में समुद्र तट कुछ हद तक भाग्यशाली हैं. क्योंकि नमकीन महासागर की हवा के कारण जमीन से हवा में तैरने वाले प्रदूषक बोए जाते हैं. यदि तट पर लंबी इमारतें हैं, तो यह परिणाम थोड़ा कम लगता है. जहां हवा तेजी से बहती है, वायु प्रदूषक कहीं और ले जाया जाता है. हालांकि, जिन स्थानों में यह बहती है, इसके पक्ष में प्रदूषित हो जाते हैं.

बड़े शहर में ऊंची इमारतें हवा की गति को रोकती हैं और वायु प्रदूषक वहां रहते हैं. पहाड़ी क्षेत्रों के शहरी इलाकों में, प्रदूषक कम क्षेत्रों में चुप रहते हैं. वे कहीं और नहीं फैल सकते हैं. प्रदूषण और प्रदूषण के साथ तापमान उप द्रव धुएँ के साथ बढ़ता है और प्रदूषण के स्तर में वृद्धि होती है.

‘अर्बन स्प्रॉल ‘ की समस्या

कई पर्यावरणविदों के मुताबिक, शहरीकरण एक समस्या नहीं है, लेकिन शहरी जादू शहरी मंत्रों की समस्या है. इससे बड़े ग्रामीण, प्रदूषण, स्वच्छ और सूखे क्षेत्र को समाप्त होने की संभावना बढ़ जाती है.

पत्थर कोल्हू के निर्माण, दिल्ली में गर्म मिश्रण संयंत्र, कोयले और जैव संश्लेषण (बायोमास) के उपयोग पर प्रतिबंध, रिश्वत पर प्रतिबंध, निजी वाहनों का नियंत्रण, विशेष रूप से डीजल संचालित वाहन, अपशिष्ट निपटान पर प्रतिबंध, और पूर्ण बंद नवंबर में औद्योगिक कारोबार के नीचे. संकट का मुकाबला करने के लिए उन्हें दिया गया है.

पश्चिमी भारत में पश्चिमी बाधाओं के चलते पश्चिमी भारत में पश्चिमी बाधाओं के कारण नवंबर में भी इस समस्या की तीव्रता बढ़ती है और उपनगरों के उपनगरों के माध्यम से विंडसर्जल और पारस्परिक (एंटीसाइक्लोन) बहती है. पंजाब और हरियाणा के कृषि राज्यों से पंजाब और हरियाणा के खेतों में कृषि रसायन के कारण अशांति के कारण तीव्रता बढ़ जाती है. हवा की गति कम होने के बाद, ये प्रदूषक हवा में अवशोषित रहते हैं और फिर बैठते हैं. ये प्राकृतिक कारण दिल्ली और उत्तर भारत में प्रदूषण के रूप में समान रूप से महत्वपूर्ण हैं.

दिल्ली जैसे शहर अधिक स्वच्छ, स्वच्छ हवा, प्रदूषण मुक्त हैं और वास्तव में रहने का अधिकार वास्तव में इस समस्या का उत्तर है. इसके लिए, अब शहरों को ग्रीन हाउस या इको शहरों में परिवर्तित करना भी आवश्यक है. ऐसे शहरों में, मुख्य ध्यान प्रदूषण के पूर्ण नियंत्रण, अपशिष्ट में कमी और सौर ऊर्जा का उपयोग करके रीसाइक्लिंग पर होना चाहिए. शहर और आसपास के क्षेत्रों की जैव विविधता की रक्षा के लिए और इसमें बढ़ने की कोशिश करने के लिए यहां भी प्राथमिकता दी जानी चाहिए. इन शहरों को लोक अभिमुख होना चाहिए, उन्हें कार ओरिएंटेड नहीं होना चाहिए.

उपाय क्या है?

मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे शहरों में नदियों और नदियों को साफ करें, अक्सर अपने पारिस्थितिकी तंत्र को साफ, अपग्रेड या पुनर्निर्मित करते हैं; दिल्ली, मुंबई, पुणे, बैंगलोर जैसे शहरों की पारिस्थितिकी में सुधार के अलावा, कई पेड़, पेड़ों का वृक्षारोपण, पहाड़ियों की पर्यावरण संरक्षण और शहर की बढ़ती सीमा के नियंत्रण, प्रदूषण नियंत्रण के संदर्भ में कई उपाय किए गए हैं.

इको सिटी का सफल उपयोग पहले से ही कई स्थानों पर किया जा चुका है. ब्राजील में की क्युरिटीबा, न्यूजीलैंड के वेता केरी, फिनलैंड में टैपिओला, ओरेगॉन में पोर्टलैंड और कैलिफ़ोर्निया में डेविस जैसे कई उदाहरण मिल सकते हैं. इन सार्वजनिक पारिस्थितिक तंत्रों में प्रदूषण के उन्मूलन के लिए सबसे अच्छी सार्वजनिक परिवहन प्रणाली ने बहुत योगदान दिया है. स्वच्छ, सस्ता, सुविधाजनक, सक्षम, और अच्छी तरह से प्रचारित सार्वजनिक परिवहन प्रणाली एक अच्छा उदाहरण है कि शहर को शहर के वायु प्रदूषण, क्यूरीटीबा शहर, ब्राजील में एक विकासशील देश से कितनी अच्छी तरह से मुक्त किया जा सकता है!

दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, मुंबई, पुणे और बैंगलोर जैसे शहरों में बढ़ते प्रदूषण के स्तर के खिलाफ इस तरह के उपाय करना उचित है. दुनिया में कहीं भी किए गए सभी प्रयोगों को शहर में प्रदूषण नियंत्रण पर लागू नहीं किया जा सकता है. हमारे शहरों की भूगोल, इतिहास, विकास और विकास और पर्यावरण सभी अलग हैं. हमें हर किसी के बारे में सोचकर अल्पकालिक और दीर्घकालिक समाधानों की तलाश करनी होगी. हमने देखा है कि हमारे शहरों में विदेशी आप्रवासियों को लाकर कितनी यातायात योजनाएं शुरू की गई हैं!

किसी भी शहरीकरण की अनुपस्थिति में आपके अधिकांश शहरों में वृद्धि हुई है. नए तरीकों को खोजने की आवश्यकता है और अभी भी उन्हें ढूंढने के तरीके खोजने के कई तरीके हैं और अभी भी उन्हें देखने के कई अवसर हैं. वाहनों की वार्षिक वृद्धि दर और पर्यावरण के निर्बाध निर्माण के बावजूद, दिल्ली और निश्चित रूप से नियंत्रण, पुणे, मुंबई जैसे शहरों को कम किया जा सकता है. मुंबई, चेन्नई और कोलकाता के शहर सीमाएं हैं और उनके वायु प्रदूषण के सवाल समुद्र के जलवायु से संबंधित हैं, जबकि दिल्ली के शहर, पुणे समुद्र से बहुत दूर हैं, समस्याएं अलग-अलग हैं. फिर भी, प्रदूषण की इस समस्या की जड़ तक बढ़ने का शहर का दृष्टिकोण और निजी वाहनों के असीमित उपयोग से भारत के सभी शहरों को जल्द ही मिलना असंभव हो जाएगा!

Related Links

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top